srael-hamas conflict: हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते में संशोधन का प्रस्ताव रखा इजराइल ने अस्वीकार केउ बताया

srael-hamas conflict में हाल ही में हुए घटनाक्रम में, फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास ने गाजा के लिए अमेरिका समर्थित युद्धविराम प्रस्ताव पर अपनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत की है, जिसमें पूर्ण स्वीकृति के बजाय संशोधन की मांग की गई है।

srael-hamas conflict
मध्यस्थ कतर और मिस्र को बताए गए इस कदम से चल रहे संघर्ष के बीच बातचीत जारी रहने का संकेत मिलता है। हालांकि, इजराइल हमास की प्रतिक्रिया को युद्धविराम योजना की अस्वीकृति के रूप में देखता है।

मुख्य घटनाक्रम:

  • srael-hamas conflict हमास द्वारा प्रस्तावित संशोधन: हमास ने युद्धविराम प्रस्ताव को पूर्ण रूप से स्वीकार नहीं किया है, बल्कि इसके बजाय संशोधन का अनुरोध किया है। इससे लंबे समय तक चले संघर्ष के बावजूद बातचीत के लिए दरवाजे खुले रहते हैं।
  • इजराइली दृष्टिकोण: इजराइल हमास के संशोधन के अनुरोध को युद्धविराम समझौते की अस्वीकृति के रूप में देखता है, जिससे तनाव जारी रहता है।
  • हिजबुल्लाह कमांडर की मौत: दक्षिणी लेबनान में एक इजराइली ड्रोन हमले में कथित तौर पर हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ फील्ड कमांडर अबू तालेब और तीन अन्य लड़ाके मारे गए। यह घटना संघर्ष के क्षेत्रीय आयामों को उजागर करती है।
  • युद्ध विराम प्रस्ताव विवरण: राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा घोषित अमेरिका समर्थित प्रस्ताव में तीन चरणीय योजना शामिल है:
  • srael-hamas conflict शुरुआती छह सप्ताह का युद्ध विराम: इसमें फिलिस्तीनी कैदियों के बदले कुछ बंधकों की रिहाई, आबादी वाले क्षेत्रों से इजरायली सेना की वापसी और फिलिस्तीनी नागरिकों को घर लौटने की अनुमति देना शामिल है।
  • शत्रुता का स्थायी अंत: सभी शेष बंधकों की रिहाई और गाजा से इजरायल की पूरी वापसी की परिकल्पना की गई है।
  • पुनर्निर्माण योजना: गाजा के लिए बहु-वर्षीय पुनर्निर्माण योजना शुरू की गई है।
  • अमेरिका की भागीदारी: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास पर युद्ध विराम स्वीकार करने के लिए दबाव डालना जारी रखा है, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समर्थन को अंतर्राष्ट्रीय समर्थन के संकेत के रूप में इंगित किया है। ब्लिंकन ने तेल अवीव में कहा, “एक वोट को छोड़कर सभी का वोट है, और वह हमास है।”
  • इजरायली नेतृत्व के मिश्रित संकेत: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध विराम समझौते के बारे में परस्पर विरोधी संदेश भेजे हैं। जबकि अमेरिका का दावा है कि इजरायल ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है, नेतन्याहू जोर देकर कहते हैं कि जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता, इजरायल अपने अभियान बंद नहीं करेगा।
  • हमास की रणनीति: द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, हमास नेता याह्या सिनवार का मानना ​​है कि गाजा में नागरिकों की बढ़ती मौतों से हमास को रणनीतिक रूप से लाभ होता है। सिनवार ने अन्य नेताओं और मध्यस्थों को बताया है कि उन्हें युद्धविराम में कोई दिलचस्पी नहीं है, वे नागरिकों की मौतों को अपने उद्देश्य के लिए “आवश्यक बलिदान” मानते हैं।

srael-hamas conflict यह जटिल स्थिति स्थायी युद्धविराम तक पहुँचने में चुनौतियों और शामिल पक्षों की अलग-अलग व्याख्याओं और रणनीतिक गणनाओं को रेखांकित करती है। जैसे-जैसे बातचीत जारी है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस पर बारीकी से नज़र रख रहा है, उम्मीद कर रहा है कि ऐसा समाधान निकलेगा जो इस क्षेत्र में स्थायी शांति ला सके।

Leave a comment

Duniya Ki Sabse Khubsurat Mahila making delicious Cupcakes: स्वादिष्ट कपकेक बनाना benefits of drinking water: पानी क्यों ज़रूरी है? oily skin best face wash: तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश indian actresses: शीर्ष 15 भारतीय अभिनेत्रियाँ