Saudi Arabia: निओम स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है इसमें रकम की लगत 500 अरब डॉलर है

अगर Saudi Arabia सरकारें आनेवाले समय में जरूरतों के लिए किसी परियोजना का निर्माण करती हैं, तो लोगों से जमीन लिया जायेगा, पीड़ितों को मुआवजा और पुनर्वास स्वाभाविक रूप से दिया जायेगा।

Saudi Arabia
हाइलाइट्स
निओम क्या है?

 

Saudi Arabia प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सपनों के शहर ‘नियोम’ के निर्माण में वहां के शासक बेहद मजबूती से काम कर रहे हैं। ये सहर दुनिया के सबसे महंगा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट है

निओम क्या है?

Saudi Arabia: का तेल भंडार घट रहा है और दुनिया हरित ऊर्जा (नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों) की ओर देख रही है, सऊदी अरब ने आय के वैकल्पिक स्रोत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। शासकों ने यह सुनिश्चित करने के लिए निओम शहर बसाया कि भविष्य में उनके देश की आय में कोई गड़बड़ी न हो।

Saudi Arabia: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस नियोम स्मार्ट सिटी को एक पर्यटन केंद्र और वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रहे हैं। 500 अरब डॉलर के बजट के साथ नियोम का निर्माण लाल सागर के तट पर 26,500 वर्ग किलोमीटर अम्मबि क्षेत्र में 10 क्षेत्रों में किया जा रहा है। यह मेगासिटी न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ी है। नियोम में फ्लोटिंग पोर्ट, स्काई रिसॉर्ट्स, मिरर सिटी आदि हैं।

Saudi Arabia

Saudi Arabia: में ‘द लाइन’ के नाम से किया गया निर्माण इस प्रोजेक्ट का सबसे अहम हिस्सा है. 100 मीटर ऊंची, 200 मीटर चौड़ी और 170 किलोमीटर लंबी द लाइन को कार मुक्त शहर बनाया जा रहा है। डिलाइन में 3डी संचार प्रणालियाँ और कृत्रिम बुद्धिमत्ता सेवाएँ उपलब्ध हैं। अगर लोग 5 मिनट पैदल चलें तो उन्हें जो जरूरतें का सामान है वो मिल सकती हैं।

Saudi Arabia

इसके निर्माण में कांच का काफी इस्तेमाल होगा. अनुमान है कि 2.4 किलोमीटर का निर्माण 2030 तक पूरा हो जाएगा जबकि कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय निर्माण कंपनियां Saudi Arabia डिलाइन के लिए काम कर रही हैं।

और, 2022 में, वॉल स्ट्रीट जर्नल के लेख के अनुसार, Saudi Arabia राजकुमार ने नियोम परियोजना के हिस्से के रूप में 10 महल बनाने का आदेश दिया जो फुटबॉल के मैदान से भी बड़े हों। इस नियोम प्रोजेक्ट में दुबिया के सरे आइटम्स मौजूद होंगे।

Saudi Arabia: लाइन के निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण किया गया था। इसके तहत, सऊदी बलों ने 2020 में हुवैती जनजाति द्वारा बसे 3 गांवों को खाली करा लिया। Saudi Arabia सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, नियोम प्रोजेक्ट के लिए 6000 लोगों को दूसरे इलाकों में शिफ्ट किया गया है. ब्रिटेन स्थित एक मानवाधिकार संगठन का अनुमान है कि यह संख्या बहुत अधिक होगी।

Leave a comment

Duniya Ki Sabse Khubsurat Mahila making delicious Cupcakes: स्वादिष्ट कपकेक बनाना benefits of drinking water: पानी क्यों ज़रूरी है? oily skin best face wash: तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश indian actresses: शीर्ष 15 भारतीय अभिनेत्रियाँ