rahul dravid: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के करीब है

rahul dravid भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनके उत्तराधिकारी की तलाश शुरू कर दी है।

rahul dravid

27 मई को आईपीएल फाइनल के ठीक एक सप्ताह बाद 2 जून को शुरू होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के समापन के बाद यह प्रक्रिया गति पकड़ लेगी। आईपीएल सीजन खत्म होने के साथ, इसमें शामिल लोगों को छोड़कर, क्रिकेटरों को टीम इंडिया के लिए चुना गया है। प्लेऑफ़ और फ़ाइनल, 24 मई को वेस्ट इंडीज़ के लिए प्रस्थान करने वाले हैं।

टी20 विश्व कप के नतीजे के बावजूद, बीसीसीआई ने rahul dravid के अनुबंध को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है, जिससे नए मुख्य कोच की चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीसीसीआई ने आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 27 मई शाम 6 बजे तय की गई है।

हैरानी की बात यह है कि इस पद के लिए पूर्व भारतीय खिलाड़ियों और स्थानीय उम्मीदवारों में उत्साह की कमी है। विशेष रूप से, वीवीएस लक्ष्मण, जो पहले अंतरिम मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं और वर्तमान में बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं, ने आवेदन करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। rahul dravid खुद भी दोबारा आवेदन नहीं कर रहे हैं, जबकि उनके ऐसा करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

rahul dravid इसे देखते हुए बीसीसीआई ने अपना ध्यान आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के सफल मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग पर केंद्रित कर दिया है। सीएसके के साथ फ्लेमिंग का ट्रैक रिकॉर्ड, उन्हें लीग की सबसे सफल टीम बनाता है, उन्हें एक आकर्षक उम्मीदवार बनाता है। हालाँकि, फ्लेमिंग ने अभी तक इस भूमिका के लिए आवेदन नहीं किया है, उनका ध्यान मौजूदा आईपीएल सीज़न पर केंद्रित है।

फ्लेमिंग को मनाने के लिए बीसीसीआई ने सीएसके के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मदद ली है. धोनी को फ्लेमिंग को मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने के लिए मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। रिपोर्टों से पता चलता है कि इस प्रयास में सहायता के लिए धोनी से पहले ही संपर्क किया जा चुका है।

अगर फ्लेमिंग इनकार कर देते हैं, तो बीसीसीआई के पास वैकल्पिक उम्मीदवारों की एक शॉर्टलिस्ट है, जिसमें पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर और पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज महेला जयवर्धने शामिल हैं। चयन प्रक्रिया का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि टीम इंडिया के पास उन्हें आगे मार्गदर्शन करने के लिए एक सक्षम और दूरदर्शी नेता हो।

rahul dravid इस भर्ती अभियान के पीछे की तात्कालिकता और रणनीतिक योजना ने राष्ट्रीय टीम के लिए सर्वोत्तम संभव मुख्य कोच हासिल करने की बीसीसीआई की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिसका लक्ष्य उनकी समृद्ध क्रिकेट विरासत और भविष्य की सफलताओं को आगे बढ़ाना है।

Leave a comment

Duniya Ki Sabse Khubsurat Mahila making delicious Cupcakes: स्वादिष्ट कपकेक बनाना benefits of drinking water: पानी क्यों ज़रूरी है? oily skin best face wash: तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश indian actresses: शीर्ष 15 भारतीय अभिनेत्रियाँ