jammu kashmir terror attack: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकवादियों द्वारा एक बस पर की गई गोलीबारी

jammu kashmir terror attack रविवार को एक दुखद घटना में, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकवादियों द्वारा एक बस पर की गई गोलीबारी में 10 तीर्थयात्रियों की जान चली गई और 33 घायल हो गए।

jammu kashmir terror attack
हाइलाइट्स
तत्काल प्रतिक्रिया और बचाव अभियान
सरकार की प्रतिक्रिया
निंदा और प्रतिक्रियाएँ
सुरक्षा उपाय

 

jammu kashmir terror attack बस रियासी के शिव खोरी मंदिर से कटरा लौट रही थी, तभी यह हमला हुआ। रियासी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मोहिता शर्मा के अनुसार, गोलीबारी के कारण चालक ने नियंत्रण खो दिया, जिससे बस खाई में गिर गई।

तत्काल प्रतिक्रिया और बचाव अभियान
jammu kashmir terror attack एसएसपी शर्मा ने पुष्टि की कि घटनास्थल पर मौजूद स्थानीय लोगों की मदद से बचाव अभियान तेजी से चलाया गया। रात 8:10 बजे तक सभी यात्रियों को निकाल लिया गया और घायलों को उपचार के लिए रियासी, त्रेयाथ और जम्मू के विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया। मृतक और घायल यात्रियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है, जो स्थानीय नहीं थे।

सरकार की प्रतिक्रिया
jammu kashmir terror attack प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का आकलन करने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से संपर्क करके घटना पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। प्रधानमंत्री ने निरंतर निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया और निर्देश दिया कि घायलों को सर्वोत्तम संभव चिकित्सा देखभाल मिले। एलजी सिन्हा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्थिति का जायजा लिया और मुझे लगातार स्थिति की निगरानी करने के लिए कहा है।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी रियासी में जमीनी हालात पर अपडेट दिए। उन्होंने आश्वासन दिया कि स्थानीय जम्मू-कश्मीर प्रशासन घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए “युद्ध स्तर” पर काम कर रहा है और वादा किया कि हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।

निंदा और प्रतिक्रियाएँ
पहली बार भाजपा सांसद बनीं कंगना रनौत ने हमले की निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण कृत्य बताया। उन्होंने अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा, “मैं जम्मू-कश्मीर के रियासी में तीर्थयात्रियों पर कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करती हूं।”

jammu kashmir terror attack जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने भी हमले की निंदा की और कहा कि अपराधियों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा, “कायर पाकिस्तानी आतंकवादी भारतीय सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और हमारे अर्धसैनिक बलों का सामना नहीं कर सकते… जिन आतंकवादियों ने यह दुस्साहस किया है, उन्हें अपने अपराध की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

सुरक्षा उपाय
हमले वाली जगह पर पुलिस, भारतीय सेना और सीआरपीएफ का संयुक्त अभियान मुख्यालय स्थापित किया गया है। हमलावरों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए बहुआयामी अभियान शुरू किया गया है, जिनके राजौरी, रियासी और पुंछ के ऊपरी इलाकों में छिपे होने की आशंका है।

jammu kashmir terror attack यह दुखद घटना क्षेत्र में चल रही सुरक्षा चुनौतियों और आतंकवाद से निपटने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय अधिकारियों के अथक प्रयासों को रेखांकित करती है।

Leave a comment

Duniya Ki Sabse Khubsurat Mahila making delicious Cupcakes: स्वादिष्ट कपकेक बनाना benefits of drinking water: पानी क्यों ज़रूरी है? oily skin best face wash: तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश indian actresses: शीर्ष 15 भारतीय अभिनेत्रियाँ