football world cup 2026: अफ़गानिस्तान 2026 विश्व कप की राह पर फ़ुटबॉल में जित हासिल करने की कोशिश में है

अफ़गानिस्तान की राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम ऐतिहासिक उपलब्धि के मुहाने पर खड़ी है क्योंकि वे football world cup 2026 के लिए एशियाई क्वालीफ़ाइंग के तीसरे और अंतिम चरण में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। विश्व स्तर पर 151वें स्थान पर मौजूद अफ़गान टीम, इंग्लिश कोच एशले वेस्टवुड के मार्गदर्शन में 2027 एशियाई कप में भी जगह बनाने की कोशिश कर रही है।

football world cup 2026

वेस्टवुड, जो कभी मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ खेल चुके हैं, ने सात महीने पहले अफ़गान टीम की कमान संभाली थी। तब से, उन्होंने टीम के लिए एक उल्लेखनीय बदलाव किया है, जिसे अक्सर अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में कमज़ोर माना जाता है।

football world cup 2026 यह महत्वपूर्ण मैच मंगलवार को होगा, जहाँ अफ़गानिस्तान दूसरे क्वालीफ़ाइंग चरण के अंतिम दौर में कुवैत से भिड़ेगा। आगे बढ़ने के लिए, अफ़गानिस्तान को भारत से बेहतर प्रदर्शन करने की ज़रूरत है, जो उसी दिन कतर के खिलाफ़ खेलेगा। अफ़गानिस्तान ने हाल ही में सऊदी अरब में आयोजित “घरेलू” मैच में एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ़ 0-0 से महत्वपूर्ण ड्रॉ हासिल किया।

अब तक के सफ़र पर विचार करते हुए, वेस्टवुड ने कहा, “जब हमने नवंबर में कतर के खिलाफ़ पहले गेम से ठीक पहले कार्यभार संभाला था, जिसमें हम 8-1 से हार गए थे, अगर आपने हमसे कहा होता कि हम एक गेम शेष रहते हुए क्वालिफाई करने का मौक़ा दे रहे हैं, तो हम इस पर यकीन नहीं करते।” उन्होंने आगे कहा, “खिलाड़ी उत्साहित हैं और हमें विश्वास है कि हमारे पास अफ़गानिस्तान के लिए एशियाई कप और विश्व कप क्वालीफ़ायर के तीसरे दौर में पहुँचकर इतिहास रचने का एक वास्तविक मौक़ा है।”

इगोर स्टिमैक द्वारा प्रशिक्षित भारत भी पहली बार विश्व कप क्वालीफ़ाइंग के अंतिम चरण के लिए दावेदारी में है। वर्तमान में, भारत ग्रुप ए में दूसरे क्वालीफ़ाइंग स्थान पर है, जो अफ़गानिस्तान के साथ अंकों के मामले में बराबर है, लेकिन गोल अंतर के मामले में आगे है। कुवैत भी दौड़ में बना हुआ है, जिससे ग्रुप परिदृश्य काफ़ी प्रतिस्पर्धी हो गया है। कुवैत के खिलाफ़ भारत के हाल ही में गोल रहित ड्रॉ के बाद, स्टिमैक ने टिप्पणी की, “हमारे पास खुद पर तरस खाने का समय नहीं है क्योंकि हमारे पास अभी भी मौक़े हैं।

मुझे अगले पाँच दिनों में सब कुछ करने की ज़रूरत है ताकि लड़कों को यह विश्वास हो जाए कि वे एशियाई चैंपियन के खिलाफ़ चुनौती का सामना करेंगे।” ग्रुप सी में भी मुकाबला इसी तरह कड़ा है, जिसमें चीन और थाईलैंड दूसरे क्वालीफाइंग स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। चीन को आगे बढ़ने के लिए दक्षिण कोरिया के खिलाफ अपने अंतिम मैच में सिर्फ ड्रॉ की जरूरत है, जबकि सिंगापुर की मेजबानी करने वाले थाईलैंड को चीन की किसी भी गलती का फायदा उठाने की उम्मीद है।

football world cup 2026 कई अन्य टीमें पहले ही अंतिम क्वालीफाइंग दौर में अपना स्थान सुरक्षित कर चुकी हैं। इनमें जापान, ओमान, ईरान, उज्बेकिस्तान, इराक, सऊदी अरब, जॉर्डन, यूएई, बहरीन, ऑस्ट्रेलिया और फिलिस्तीन जैसी शक्तिशाली टीमें शामिल हैं। इस सूची में जल्द ही किर्गिस्तान, मलेशिया और इंडोनेशिया भी शामिल हो सकते हैं, जो पहली बार तीसरे एशियाई क्वालीफाइंग दौर में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

ग्रुप एफ में, इंडोनेशिया आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति में है, उसे पहले से ही बाहर हो चुके फिलीपींस के खिलाफ जीत की जरूरत है। एक अंक से पीछे चल रहे वियतनाम को ग्रुप लीडर इराक के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

यह अवधि अफगान फुटबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो टीम के लचीलेपन और उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है। 8-1 की हार से ऐतिहासिक योग्यता के कगार तक का सफर वेस्टवुड के नेतृत्व में की गई महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।

football world cup 2026 कुवैत के खिलाफ़ अपने अहम मैच के लिए अफ़गानिस्तान की तैयारी जारी है, टीम और उसके समर्थक इतिहास रचने और अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी फ़ुटबॉल प्रगति दिखाने के लिए आशान्वित हैं। इन मैचों के नतीजे न केवल अफ़गान फ़ुटबॉल के भविष्य को आकार देंगे बल्कि इस क्षेत्र में खिलाड़ियों की नई पीढ़ी को भी प्रेरित करेंगे।

Leave a comment

Duniya Ki Sabse Khubsurat Mahila making delicious Cupcakes: स्वादिष्ट कपकेक बनाना benefits of drinking water: पानी क्यों ज़रूरी है? oily skin best face wash: तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश indian actresses: शीर्ष 15 भारतीय अभिनेत्रियाँ